Sugercane : गन्ने में सबसे खतरनाक और सबसे अच्छा कीटनाशक कौन सा है?

Sugercane गन्ने में सबसे अच्छा कीटनाशक कौन सा है?

  • मैलाथियान 50 प्रतिशत 1.0 ली0 प्रति हे0।
  • डाइमेथोएट 30 प्रतिशत 1.0 ली0 प्रति हे0।
  • इकालक्स 25 प्रतिशत घोल 1.0 ली0 प्रति हे0।
  • नुवाकान 40 प्रतिशत घोल 0.75 ली0 प्रति हे0।
  • एल्सान 50 प्रतिशत घोल 0.50 ली0 प्रति हे0।

एथिलीन डाइब्रोमाइट सबसे खतरनाक है

Sugercane अनाज को कीड़ों से बचाने के लिए बाजार में कई तरह की दवाइयां उपलब्ध हैं। ये दवाएं अधिकतर तरल रूप में उपलब्ध होती हैं। अधिकांश दवाओं में एथिलीन डाइब्रोमाइट, एथिलीन डाइक्लोराइड, कार्बन टेट्राक्लोराइड जैसे घातक रसायनों का उपयोग किया जाता है। इनमें एथिलीन डाइब्रोमाइट सबसे खतरनाक है। फार्मासिस्ट कपिल तिवारी के मुताबिक ऐसे रसायनों का इस्तेमाल क्लोरीनीकरण के लिए किया जाता है। ये मानव शरीर के लिए घातक हैं। इसकी गंध मात्र से ही लीवर और किडनी पर असर पड़ता है। इसकी गंध से ही कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। अगर कोई इसे पी ले तो जान को खतरा है. ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट के प्रावधानों के मुताबिक ऐसे रसायन दवा की दुकानों से नहीं बेचे जा सकते.

Sugercane
Sugercane

इंदौर डीबी स्टार

ये इंजेक्शन 3 से 15 एमएल तक के पैक में उपलब्ध हैं। ज्यादातर दवा दुकानों में इनकी मांग है, इसलिए दुकानदारों ने इन इंजेक्शनों का स्टॉक करना शुरू कर दिया है. हालांकि, ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट के तहत ऐसे इंजेक्शन दवा की दुकानों से नहीं बेचे जा सकते। दस दिन पहले एक दुकान से बच्चे को ऐसी ही दवा बेचने का मामला सामने आने के बाद अधिकारी दवा दुकानदारों पर कार्रवाई करने की बात कह रहे हैं.

कीटनाशक, रिनेक्सपिर सक्रिय घटक शक्ति का एक तकनीकी कीटनाशक है, जो समूह 28 के माध्यम से काम करने वाले कीटनाशकों के बीच नवीनतम वैज्ञानिक खोज है। यह लक्षित कीटों के खिलाफ उत्कृष्ट सुरक्षा प्रदान करता है। यह नई तकनीक सभी लेपिडोप्टेरा के साथ-साथ आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण मानी जाने वाली अन्य प्रजातियों को भी नियंत्रित करती है। इस अनोखे कीटनाशक का उपयोग करना आसान है। इसमें तेजी से काम करने वाली, उच्च कीटनाशक क्षमता, दीर्घकालिक नियंत्रण गुण हैं और यह फसलों और गैर-लक्षित जीवों की रक्षा करता है।

Read Also – Sugarcane 2024 : अप्रैल में ये काम करे गन्ने में होगा मस्त फुटाव।

मुख्य रूप से कीड़ों द्वारा उपभोग किया जाने वाला, कोराजन कीटनाशक अपरिपक्व से लेकर वयस्क अवस्था तक सभी चरणों में कीड़ों को मारता है, जिससे दीर्घकालिक फसल सुरक्षा सुनिश्चित होती है। इसके संपर्क में आने वाले कीड़े कुछ ही मिनटों में खाना बंद कर देते हैं और व्यापक अवशिष्ट गतिविधि अन्य विकल्पों की तुलना में फसलों को दीर्घकालिक सुरक्षा प्रदान करती है। उत्पादकों के लिए उपलब्ध कई समाधानों में से, यह एक ऐसा समाधान है जिसका व्यापक रूप से विभिन्न फसलों पर उपयोग किया जाता है और लक्षित फसलों की बीमारियों को दूर करने के लिए उत्पादकों के बीच सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है।

Leave a Comment